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− | सिक्ख धर्म के पहले भिन्न मतावलंबी, जिन्हें उदासी कहा जाता है, नामक के बड़े बेटे श्रीचंद के अनुयायी थे। यह पंथ तपश्चर्या की ओर प्रवृत्त हो गया और बाद में इसने गुरुद्धारों में महंतों की नियुक्ति की। 1925 में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधन समिति ने इनका नियंत्रण समाप्त कर दिया। [[गुरु हर राय|हर राय]]<ref> सातवें गुरु</ref> द्वारा छोटे पुत्र [[गुरु हरि किशन|हरि किशन]] <ref>आठवें गुरु</ref> को उत्तराधिकारी बनाए जाने पर, बड़े बेटे राम राय के अनुयायी अलग हो गए और वे ' | + | सिक्ख धर्म के पहले भिन्न मतावलंबी, जिन्हें उदासी कहा जाता है, नामक के बड़े बेटे श्रीचंद के अनुयायी थे। यह पंथ तपश्चर्या की ओर प्रवृत्त हो गया और बाद में इसने गुरुद्धारों में महंतों की नियुक्ति की। 1925 में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधन समिति ने इनका नियंत्रण समाप्त कर दिया। [[गुरु हर राय|हर राय]]<ref> सातवें गुरु</ref> द्वारा छोटे पुत्र [[गुरु हरि किशन|हरि किशन]] <ref>आठवें गुरु</ref> को उत्तराधिकारी बनाए जाने पर, बड़े बेटे राम राय के अनुयायी अलग हो गए और वे '[[राम रैया]]' कहलाने लगे। उन्होंने [[उत्तरांचल]] राज्य के [[देहरादून]] में मुख्यालय स्थापित किया। जो [[ख़ालसा]] मानते थे कि जीवित गुरुओं की परंपरा [[गोविंद सिंह गुरु|गोबिंद सिंह]] के साथ समाप्त नहीं हुई है, उन्होंने जीवित गुरु की परंपरा को बनाए रखा। इनमें से '''बंदाई ख़ालसा''' <ref>बंदा बहादुर के अनुयायी</ref> का समापन हो गया है, लेकिन नामधारी और निरंकारी अब भी जीवित गुरुओं की पूजा करते हैं। |
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09:01, 10 फ़रवरी 2021 के समय का अवतरण
ख़ालसा संगत का अर्थ सिक्खों की सभा से लिया जाता है। संगत[1] को समान्यत: साध-संगत[2] कहा जाता है, और इस प्रकार इसमें पवित्रता निहित है।
- चुनाव
प्रत्येक गुरुद्वारे में संगत अपने प्रशासी निकाय का चुनाव करता है और मतदान द्वारा निर्णय किए जाते हैं। नियमत: महिलाएँ बातचीत या कार्रवाई में हिस्सा नहीं ले सकती हैं। अमृतसर में 'शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति', सिक्ख धर्म का सर्वोच्च प्रशासी निकाय है।
- भिन्न मतावलंबी
सिक्ख धर्म के पहले भिन्न मतावलंबी, जिन्हें उदासी कहा जाता है, नामक के बड़े बेटे श्रीचंद के अनुयायी थे। यह पंथ तपश्चर्या की ओर प्रवृत्त हो गया और बाद में इसने गुरुद्धारों में महंतों की नियुक्ति की। 1925 में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधन समिति ने इनका नियंत्रण समाप्त कर दिया। हर राय[3] द्वारा छोटे पुत्र हरि किशन [4] को उत्तराधिकारी बनाए जाने पर, बड़े बेटे राम राय के अनुयायी अलग हो गए और वे 'राम रैया' कहलाने लगे। उन्होंने उत्तरांचल राज्य के देहरादून में मुख्यालय स्थापित किया। जो ख़ालसा मानते थे कि जीवित गुरुओं की परंपरा गोबिंद सिंह के साथ समाप्त नहीं हुई है, उन्होंने जीवित गुरु की परंपरा को बनाए रखा। इनमें से बंदाई ख़ालसा [5] का समापन हो गया है, लेकिन नामधारी और निरंकारी अब भी जीवित गुरुओं की पूजा करते हैं।
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टीका टिप्पणी और संदर्भ
बाहरी कड़ियाँ
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