"पुत्र" के अवतरणों में अंतर

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*[[परिवार]] में विवाहिता स्त्री से उत्पन्न नर सन्तान को पुत्र कहा जाता है। पुत्र को बेटा, लड़का, बालक आदि नामों से भी सम्बोधित किया जाता है।
 
*[[परिवार]] में विवाहिता स्त्री से उत्पन्न नर सन्तान को पुत्र कहा जाता है। पुत्र को बेटा, लड़का, बालक आदि नामों से भी सम्बोधित किया जाता है।
 
==पुत्र के पौराणिक सन्दर्भ==
 
==पुत्र के पौराणिक सन्दर्भ==
पुत्र का प्रारम्भिक अर्थ लघु अथवा [[कनिष्ठ]] होता। 'पुत्रक' रूप का व्यवहार प्यार भरे सम्बोधन में अपने से छोटे लोगों के लिए होता था। आगे चलकर इस शब्द की धार्मिक व्युत्पत्ति की जाने लगी- "पुत=नरक से त्र= बचाने वाला।" पुत्रों द्वारा प्रदत्त पिण्ड और [[श्राद्ध]] से [[पिता]] तथा अन्य पितरों का उद्धार होता है, इसलिए वे पितरों को नरक से त्राण देने वाले माने जाते हैं।  
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पुत्र का प्रारम्भिक अर्थ लघु अथवा [[कनिष्ठ]] होता। 'पुत्रक' रूप का व्यवहार प्यार भरे सम्बोधन में अपने से छोटे लोगों के लिए होता था। आगे चलकर इस शब्द की धार्मिक व्युत्पत्ति की जाने लगी- "पुत=नरक से, त्र= बचाने वाला।" पुत्रों द्वारा प्रदत्त पिण्ड और [[श्राद्ध]] से [[पिता]] तथा अन्य पितरों का उद्धार होता है, इसलिए वे पितरों को नरक से त्राण देने वाले माने जाते हैं।  
 
धर्मशास्त्र में बारह प्रकार के पुत्रों का उल्लेख पाया जाता है। [[मनुस्मृति]]<ref>[[मनुस्मृति]] 9 श्लोक 158-160</ref> के अनुसार इनका क्रम इस प्रकार है:-
 
धर्मशास्त्र में बारह प्रकार के पुत्रों का उल्लेख पाया जाता है। [[मनुस्मृति]]<ref>[[मनुस्मृति]] 9 श्लोक 158-160</ref> के अनुसार इनका क्रम इस प्रकार है:-
 
*[[औरस पुत्र]]
 
*[[औरस पुत्र]]

08:51, 3 अक्टूबर 2011 का अवतरण

  • परिवार में विवाहिता स्त्री से उत्पन्न नर सन्तान को पुत्र कहा जाता है। पुत्र को बेटा, लड़का, बालक आदि नामों से भी सम्बोधित किया जाता है।

पुत्र के पौराणिक सन्दर्भ

पुत्र का प्रारम्भिक अर्थ लघु अथवा कनिष्ठ होता। 'पुत्रक' रूप का व्यवहार प्यार भरे सम्बोधन में अपने से छोटे लोगों के लिए होता था। आगे चलकर इस शब्द की धार्मिक व्युत्पत्ति की जाने लगी- "पुत=नरक से, त्र= बचाने वाला।" पुत्रों द्वारा प्रदत्त पिण्ड और श्राद्ध से पिता तथा अन्य पितरों का उद्धार होता है, इसलिए वे पितरों को नरक से त्राण देने वाले माने जाते हैं। धर्मशास्त्र में बारह प्रकार के पुत्रों का उल्लेख पाया जाता है। मनुस्मृति[1] के अनुसार इनका क्रम इस प्रकार है:-


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टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. मनुस्मृति 9 श्लोक 158-160

संबंधित लेख

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