}

जोवाई  

जोवाई
जोवाई स्थित सब्जी की दुकानें
विवरण 'जोवाई' मेघालय स्थित एक पहाड़ी पर्यटन स्थल है। यहां बहुतायत में पनार जनजाति निवास करती है।
राज्य मेघालय
ज़िला जैंतिया हिल्स
स्थिति समुद्र तल से 1380 मीटर की ऊंचाई पर स्थित।
जनसंख्या 25,023 (2001)
कार्यकारी भाषा अंग्रेज़ी
पिनकोड 793 150
टेलिफोन कोड 91 03652
वाहन पंजिकरण संख्या ML-04
अन्य जानकारी जोवाई के आसपास कई कोयला खानें भी स्थित हैं। इस प्रकार इस स्‍थल की अर्थव्‍यवस्‍था कोयला खानों से विकसित होती है।

जोवाई मेघालय के बढ़ते औद्योगिक शहरों में से एक है। यह जैंतिया हिल्‍स ज़िले का ज़िला मुख्‍यालय है और यहां बहुतायत में पनार जनजाति निवास करती है। जोवई, माइंटडू नदी से तीन किनारों पर घिरा एक खूबसूरत शहर है और इसके चौथे सिरे पर बांग्ला देश की सीमा लगती है।

स्थिति

एक पठार पर स्थित जोवाई, समुद्र स्‍तर से 1380 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। ऊंचाई पर स्थित होने के कारण यहां की जलवायु सुखद और शांत है। जैंतिया पहाड़ी खनिजों से समृद्ध है।[1]

आसपास के पर्यटन स्‍थल

जोवाई में पर्यटक सबसे ज्‍यादा यहां मनाएं जाने वाले त्‍यौहार में शामिल होने आते हैं। इस खास त्‍यौहार को 'बेहदीमखालम उत्‍सव' कहा जाता है, जिसे प्रत्‍येक वर्ष जुलाई के दूसरे सप्ताह में आयोजित किया जाता है। 'बेहदीमखालम उत्‍सव' पनार आदिवासी जनजाति के द्वारा की जाने वाली कर्मकांडी अभिव्‍यक्ति है। इसके अलावा यहां के अन्‍य आकर्षण मानव निर्मित 'थाडलासेकिन झील', 'लालांग पार्क' और 'जोवाई प्रेस्बिटेरियन चर्च' है, जो जोवाई के पर्यटन को और आकर्षित बनाते हैं।

अर्थव्यवस्था

जोवाई के आसपास कई कोयला खानें भी स्थित हैं। इस प्रकार इस स्‍थल की अर्थव्‍यवस्‍था कोयला खानों से विकसित होती है।

मौसम

जोवाई की यात्रा का सबसे अच्‍छा मौसम सर्दियों और गर्मियों के दौरान होता है। सर्दियों के दौरान पर्यटकों को ढेर सारे ऊनी कपड़े ले जाने की आवश्‍यकता नहीं पड़ती है। सर्दियों और गर्मियों के दौरान यहां की यात्रा सुखद होती है। इस दौरान सड़के भी साफ होती हैं। ट्रैकिंग के लिए भी यह मौसम बेहतरीन होते हैं।[2]

गर्मी

पठार पर स्थित होने के कारण जोवाई में भंयकर गर्मी नहीं पड़ती है। यहां गर्मी मार्च से मई तक पड़ती है। इस दौरान तापमान 22 डिग्री सेल्सियस से ज्‍यादा नहीं होता है। हालांकि, रात के दौरान तापमान में गिरावट आ जाती है और मौसम ज्‍यादा ठंडा हो जाता है। इस मौसम में पर्यटकों को अपने साथ मोटे कपड़ों को ले जाने की सलाह दी जाती है।

मानसून

मानसून जोवाई के सुंदर वातावरण का अभिन्‍न अंग है। यहां मानसून काफ़ी जल्‍दी दस्‍तक देता है। मई के अंत तक यहां मानसून आ जाता है और अक्टूबर के आखिर तक रहता है। भारी वर्षा प्राप्‍त करने के कारण यहां के इलाकों में भरपूर हरियाली होती है, जो यहां आने वाले पर्यटकों को सुखद एहसास प्रदान करता है। हालांकि, बारिश के दिनों में यहां आवागमन काफ़ी बाधित हो जाता है।

सर्दी

जोवाई में सर्दियां नवम्बर से पड़नी शुरू होती है और फ़रवरी के अंत तक पड़ती है। इस दौरान हल्‍की-फुल्‍की फुहार भी पड़ती है। यहां न्‍यूनतक तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक हो जाता है। सर्दियों के दौरान यहां की सुबह उज्‍जवल होती है और दिन में गुनगुनी धूप भी निकलती है।

कैसे पहुंचे

जोवाई, मेघालय की राजधानी शिलांग से 65 कि.मी. की दूरी पर स्थित है। जोवाई तक पहुंचने के लिए पर्यटक राज्‍य की राजधानी से एक पर्यटन वाहन या बोर्ड में बुकिंग करा सकते हैं, जिनके अंर्तगत वाहन थोड़े-थोड़े अंतराल के बाद चलते हैं। जो पर्यटक हवाई यात्रा करना चाहते हैं, वह कोलकाता से उमरोई तक की उड़ान में सफर कर सकते हैं। हालांकि, यहां आने के लिए सबसे बेहतर विकल्‍प गुवाहाटी के हवाईअड्डी से होकर आना है।[1]


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. 1.0 1.1 जोवाई, पनार जनजाति के लोगों का घरौंदा (हिन्दी) नेटिव प्लेनेट। अभिगमन तिथि: 09 फरवरी, 2015।
  2. जोवाई मौसम (हिन्दी) नेटिव प्लेनेट। अभिगमन तिथि: 09 फ़रवरी, 2015।

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"https://bharatdiscovery.org/bharatkosh/w/index.php?title=जोवाई&oldid=519265" से लिया गया