टेम्स नदी  

टेम्स नदी अथवा 'थेम्स नदी' यूरोप की प्रमुख नदी है। विश्व के प्रसिद्ध नगरों में से एक लंदन टेम्स नदी के किनारे ही बसा है। इस नदी को "लंदन की गंगा" भी कहा जाता है। टेस्म कभी व्यस्त जलमार्ग हुआ करता था। यह चैल्थनम में 'सेवेन स्प्रिंग्स' से निकलती है और ऑक्सफ़र्ड, रैडिंग, मेडनहैड, विंड्सर, ईटन, लंदन जैसे शहरों से होती हुई 346 किलोमीटर की यात्रा पूरी करके इंगलिश चैनल में जा गिरती है।

नाम का अर्थ

अठ्ठारहवीं शताब्दी में टेम्स नदी दुनिया का सबसे व्यस्त जल मार्ग हुआ करता था, यहाँ तक कि इसमें जहाज़ तक चला करते थे। अधिकांश विद्वानों का मानना है कि टेम्स शब्द कैल्टिक भाषा के 'तमस' शब्द से बना है, जिसका अर्थ है- 'काला' या 'अंधकारमय'। संस्कृत में भी 'तमस' का यही अर्थ है। 'लंदन टॉवर' ब्रिटेन की राजधानी लंदन के केंद्र में टेम्स नदी के किनारे बना एक भव्य क़िला है, जिसे सन 1078 में विलियम द कॉंकरर ने बनवाया था।

उद्गम

टेम्स नदी चैल्थनम में सेवेन स्प्रिंग्स से निकलती है और ऑक्सफार्ड, रैडिंग, मेडनहैड, विंड्सर, ईटन और लंदन जैसे शहरों से होती हुई इंग्लिश चैनल में जाकर गिरती है।

'टेम्स रिवर क्लीन अप' अभियान

लंदन की आबादी बढ़ने के साथ ही टेम्स नदी में भी प्रदूषण बढ़ता गया। टेम्स नदी की सफाई के लिए हालांकि समय-समय पर लंदन में कई अभियान शुरू किए गए, लेकिन 2000 में शुरू हुई 'टेम्स रिवर क्लीन अप' अभियान टेम्स के लिए वरदान साबित हुआ। 'टेम्स रिवर क्लीन अप' अभियान के तहत साल में तय एक दिन चैल्थनम, ऑक्सफार्ड, रैडिंग, मेडनहैड, विंड्सर, ईटन और लंदन जहां-जहां से टेम्स नदी गुजरती है, हर जगह लोग एकत्र होकर नदी की सफाई करते हैं। पिछले 13 सालों से 'टेम्स रिवर क्लीन अप' अभियान निरंतर जारी है।

2012 में इस अभियान के तहत 21 अप्रैल को टेम्स नदी की सफाई की गई थी। इस अभियान की ख़ास बात ये है कि सफाई के लिए टेम्स के तट पर पहुंचने वाले सभी लोग सफाई का सारा सामान अपने साथ लेकर आते हैं और साल में तय उस दिन पूरी 346 किलोमीटर लंबी टेम्स नदी की सफाई की जाती है, ताकि किसी भी एक हिस्से में गंदगी रहने पर पूरी नदी फिर से प्रदूषित न हो जाए। ये वहां के लोगों के जज्बे और इच्छाशक्ति का ही नतीजा है कि बहुत कम समय में ही अपने बल पर वहां के लोगों ने टेम्स को वापस उसके पुराने स्वरूप में लौटा दिया है। लंदन पर्यावरण विभाग के अधिकारियों ने भी टेम्स को उतना ही स्वच्छ बताया है, जितनी स्वच्छ टेम्स आज से डेढ़ सौ साल पहले थी।[1]


पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. गंगा कब बनेगी लंदन की टेम्स (हिन्दी)। । अभिगमन तिथि: 16 मई, 2014।

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"https://bharatdiscovery.org/bharatkosh/w/index.php?title=टेम्स_नदी&oldid=508959" से लिया गया