भारतकोश के संस्थापक/संपादक के फ़ेसबुक लाइव के लिए यहाँ क्लिक करें।

दीर्घ सेवा और सदाचरण मेडल  

दीर्घ सेवा और सदाचरण मेडल

दीर्घ सेवा और सदाचरण मेडल (अंग्रेज़ी: Long Service Good Conduct Medal) भारत सरकार द्वारा दिया जाने वाला एक सैन्य पदक है।

पात्रता शर्तें तथा श्रेणियाँ

निम्नलिखित श्रेणियों के कर्मियों से चयनित व्यक्तियों को संबंधित सेना प्रमुख द्वारा गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सम्मानित किया जाएगा, जिन्होंने थल सेना या नौसेना या वायु सेना में कम से कम 15 वर्षों तक लड़ाकू या गैर-लड़ाकू सेवा प्रदान की हो, तथा बेहतर आचरण के कारण प्रतिष्ठा अर्जित की हो।[1]

नौसेना सामान्य नाविक और अन्य शाखाओं में उनके समकक्षों के अलावा, पेटी अधिकारी और नीचे के रैंक के अधिकारियों की निरंतर सेवा रेटिंग।

पुरस्कार के प्रयोजन के लिए केवल ऐसी सेवा, जो पेंशन और आनुतोषिक के लिए मायने रखती है, को ध्यान में रखा जाता है।

प्रत्येक सेवा के लिए पुरस्कारों की कुल संख्या का निर्धारण सरकार द्वारा समय-समय पर किया जाता है।

पदक और फीता

मानक रजत से निर्मित इस गोलाकार पदक का व्यास 1.42 इंच होता है। इसके अग्रभाग पर आदर्श वाक्य के साथ 7/8 इंच का राजकीय चिह्न उत्कीर्ण होता है और इसकी परिधि पर कमल की कलियों का अलंकरण बना होता है। इसके पृष्ठभाग पर कमल फूल के हार के भीतर "दीर्घ सेवा और सदाचरण के लिए" उत्कीर्ण होता है। कुंडलित स्वरूप के इस पदक में रिबन के लिए 1.31 इंच की चौड़ाई का छल्ला बना होता है।

इस रेशमी रिबन की चौड़ाई 1.25 इंच होती है। इस रिबन के बीच के 5/7 इंच के भाग का रंग भूरा होता है और यह लाल, गहरे नीले और हल्के नीले रंग की तीन संकीर्ण खड़ी धारियों द्वारा समान रूप से विभाजित होता है, जिसमें प्रत्येक की चौड़ाई 1/16 इंच होती है।

नोट - आनुतोषिक के बिना लंबी सेवा एवं अच्छा आचरण पदक को तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दिया गया है।

पन्ने की प्रगति अवस्था
आधार
प्रारम्भिक
माध्यमिक
पूर्णता
शोध

टीका टिप्पणी और संदर्भ

  1. पदक एवं सम्‍मान (हिंदी) indiannavy.nic.in। अभिगमन तिथि: 27 मई, 2020।

संबंधित लेख

वर्णमाला क्रमानुसार लेख खोज

                              अं                                                                                                       क्ष    त्र    ज्ञ             श्र   अः



"https://bharatdiscovery.org/bharatkosh/w/index.php?title=दीर्घ_सेवा_और_सदाचरण_मेडल&oldid=646845" से लिया गया