नागरिक शास्त्र सामान्य ज्ञान 101

भारत डिस्कवरी प्रस्तुति
यहाँ जाएँ:भ्रमण, खोजें
सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी
राज्यों के सामान्य ज्ञान

पन्ने पर जाएँ

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | 15 | 16 | 17 | 18 | 19 | 20 | 21 | 22 | 23 | 24 | 25 | 26 | 27 | 28 | 29 | 30 | 31 | 32 | 33 | 34 | 35 | 36 | 37 | 38 | 39 | 40 | 41 | 42 | 43 | 44 | 45 | 46 | 47 | 48 | 49 | 50 | 51 | 52 | 53 | 54 | 55 | 56 | 57 | 58 | 59 | 60 | 61 | 62 | 63 | 64 | 65 | 66| 67 | 68 | 69 | 70 | 71 | 72 | 73 | 74 | 75 | 76 | 77| 78 | 79| 80 | 81 | 82 | 83 | 84 | 85 | 86 | 87 | 88 | 89 | 90 | 91 | 92 | 93 | 94 | 95 | 96 | 97 | 98 | 99 | 100 | 101 | 102 | 103 | 104 | 105 | 106 | 107 | 108 | 109 | 110 | 111 | 112 | 113 | 114 | 115 | 116| 117 | 118 | 119 | 120 | 121 | 122 | 123

1 उत्तर-व्यवहारवाद की श्रेष्ठ व्याख्या किसने की?

हैरोल्ड लॉस्की ने
लॉसवेल ने
चार्ल्स बेल ने
डेविड इस्टन ने

2 'विधि के शासन' वाक्यांश में प्रयुक्त 'विधि' पद का अभिप्राय क्या है?

मानव स्थापित विधि
प्राकृतिक विधि
स्थापित के अधिसमय
सामान्य विधि

3 नाटो (NATO) संधि पर किस वर्ष में हस्ताक्षर हुए थे?

सन् 1948 में
सन् 1949 में
सन् 1950 में
सन् 1951 में

4 संयुक्त राष्ट्र संघ की स्थापना कब हुई थी?

24 जनवरी, 1943 को
24 अगस्त, 1945 को
24 अगस्त, 1949 को
4 अक्टूबर, 1945 को

5 ऐसा कौन-सा देश है जहां 'लूट पद्धति' के आधार पर लोक सेवा में भर्ती का लंबा इतिहास रहा है?

भारत
अमेरिका
फ्रांस
चीन

पन्ने पर जाएँ

1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | 15 | 16 | 17 | 18 | 19 | 20 | 21 | 22 | 23 | 24 | 25 | 26 | 27 | 28 | 29 | 30 | 31 | 32 | 33 | 34 | 35 | 36 | 37 | 38 | 39 | 40 | 41 | 42 | 43 | 44 | 45 | 46 | 47 | 48 | 49 | 50 | 51 | 52 | 53 | 54 | 55 | 56 | 57 | 58 | 59 | 60 | 61 | 62 | 63 | 64 | 65 | 66| 67 | 68 | 69 | 70 | 71 | 72 | 73 | 74 | 75 | 76 | 77| 78 | 79| 80 | 81 | 82 | 83 | 84 | 85 | 86 | 87 | 88 | 89 | 90 | 91 | 92 | 93 | 94 | 95 | 96 | 97 | 98 | 99 | 100 | 101 | 102 | 103 | 104 | 105 | 106 | 107 | 108 | 109 | 110 | 111 | 112 | 113 | 114 | 115 | 116| 117 | 118 | 119 | 120 | 121 | 122 | 123
सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी
राज्यों के सामान्य ज्ञान